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उप विकास आयुक्त ने केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण प्रणाली (CP GRAMS) की समीक्षा बैठक की, दिए जरूरी दिशा-निर्देश।

गिरिडीह,शिखर दर्पण संवाददाता।

समाहरणालय सभागार में आज उप विकास आयुक्त स्मृता कुमारी ने केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण प्रणाली (CP GRAMS) की समीक्षा बैठक की। बैठक में पोर्टल पर प्राप्त होने वाले शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करने का निर्देश दिया। पोर्टल में विशेष रूप से जिन विभाग के मामले लंबित थे उसको 2 दिनों के अंदर निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। CP GRAMS) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से कोई नागरिक किसी भी विभाग से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। यह प्रणाली शिकायतों के पंजीकरण, उनका मॉनिटरिंग, संबंधित विभागों को फॉरवर्डिंग और समाधान की समयबद्धता सुनिश्चित करता है।

शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैकिंग सुविधा के माध्यम से देख सकते है। दूरदराज के लोगो को इस सुविधा के माध्यम से काफी सहायता  मिली है। इस ऑनलाइन प्रणाली से , विभागीय जवाबदेही और लोक शिकायत निवारण में काफी सहायता मिली है। यह  समयबद्धता एवं पारदर्शिता के साथ कार्य करता है। सभी नागरिकों को सूचित किया जाता है कि वे किसी भी सरकारी सेवा या विभाग से जुड़ी समस्या या शिकायत होने पर www.pgportal.gov.in पर लॉग इन कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

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