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साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन, प्राप्त शिकायतों पर जांचोपरांत यथोचित कारवाई का मिला आश्वासन।

गिरिडीह,शिखर दर्पण संवाददाता।

जिला उपायुक्त रामनिवास यादव ने आज अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में जनता दरबार का आयोजन किया गया। आयोजित साप्ताहिक जनता दरबार में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से व्यक्तिगत एवं सामाजिक समस्याओं के निराकरण हेतु आए करीब दर्जनों लोगों से उपायुक्त ने मिलकर उनकी समस्याएं सुनी तथा जनता दरबार में प्राप्त आवेदनों को संबंधित अधिकारियों को अग्रसारित करते हुए यथोचित कार्रवाई के निर्देश दिए गए। इस प्रकार बारी-बारी से लोगों ने विभिन्न प्रकार की समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखा। इस दौरान कई समस्याओं का ऑन द स्पॉट भी निष्पादन किया गया। जनता दरबार में प्राप्त शिकायतों में मुख्य रूप से भूमि विवाद, मईया समान योजना से जुड़ी समस्याएं, दिव्यागजन हेतु ट्राई-साइकिल की मांग, भूमि विवाद, दाखिल खारिज, स्वास्थ्य विभाग, पेंशन, राशन, भू अर्जन, पेयजल, अबुआ आवास योजना, शिक्षा विभाग व विद्यालय संचालन से संबंधित मुद्दे, स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता एवं अन्य व्यक्तिगत व सामुदायिक समस्याएं प्रमुख रूप से सामने आईं। उपायुक्त ने सभी आवेदकों की समस्याएं सहजता, संवेदनशीलता एवं गंभीरता से सुनीं तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्रवाई हेतु निर्देशित किया। 

उपायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि लंबित मामलों का प्राथमिकता के आधार पर समयबद्ध निष्पादन सुनिश्चित करें ताकि आमजन को राहत मिल सके। उपायुक्त ने बताया कि मंगलवार एवं शुक्रवार के अलावा भी आमजन अपनी समस्याओं को लेकर समाहरणालय आ सकते हैं, संबंधित विभाग को अपना आवेदन दे सकते हैं, उनके आवेदन का त्वरित निराकरण किया जायेगा। जिला उपायुक्त रामनिवास यादव ने कहा कि जनता दरबार आमजन से सीधे संवाद का माध्यम है। इसका उद्देश्य लोगों की वास्तविक समस्याओं को सुनना और उन्हें त्वरित समाधान प्रदान करना है। हमारा प्रयास है कि जिला प्रशासन हर नागरिक तक प्रभावी ढंग से पहुँचे और विश्वास का वातावरण बने। गौरतलब हो कि समाहरणालय में प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन किया जाता है, जिसमें जिलेवासी उपायुक्त से मिलकर अपनी समस्याएं साझा करते हैं तथा उनकी समस्याओं का ऑन द स्पॉट निराकरण भी किया जाता है। उपायुक्त ने कहा कि जन समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निष्पादन और प्रभावी समाधान करना जनता दरबार का उद्देश्य है। 


● सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (एक्स)/समाचार पत्रों से प्राप्त शिकायतों का भी समयबद्धता के साथ निराकरण सुनिश्चित कराया जाता है:-
उपायुक्त के (X एक्स) हैंडल और समाचार पत्रों से प्राप्त शिकायतों का भी पूरी पारदर्शिता और समयबद्धता के साथ निराकरण किया जाता है। इसी क्रम में डुमरी प्रखंड में चेगडो पंचायत स्थित खुरजीयो की वृद्ध माता हलवा देवी को पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत प्राप्त हुई, जिस पर उपायुक्त द्वारा त्वरित संज्ञान लेकर सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक को वृद्ध माता जी को पेंशन की योजना से आच्छादित करने व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ देने का निर्देश दिया गया। जिस पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए वृद्ध माता जी को पेंशन योजना का लाभ उपलब्ध करा दिया गया है। वहीं समाचार पत्र के माध्यम से प्राप्त बिरनी प्रखंड अंतर्गत शाखाबारा पंचायत के गरायडीह मुख्य मार्ग की मरम्मती से संबंधित शिकायत के मामले को संज्ञान में लेकर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए उक्त सड़क की मरम्मती करा दिया गया है।

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